राशन कार्ड से आयुष्मान कार्ड कैसे बनाएं

हेलो नमस्कार मित्रों आज की इस लेख में हम बात करेंगे राशन कार्ड से आयुष्मान कार्ड कैसे बनाएं, यदि आप भी अपने परिवार या किसी का भी राशन कार्ड से आयुष्मान कार्ड बनाना चाहते हैं तो आप सही जगह पर आए हैं इस लेख के माध्यम से आप बहुत आसानी से आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं और उसके फायदे का लाभ ले सकते हैं।

दोस्तों आयुष्मान कार्ड के तहत, देश के हर नागरिक 5 लाख तक का मुफ्त चिकित्सा इलाज करवा सकते हैं। PMJAY के अंतर्गत, हर गरीब परिवारों के लिए आयुष्मान कार्ड तैयार किए जा रहे हैं। सरकार ने जब से इस योजना की शुरुआत की है, तब से बहुत से लोगों ने आयुष्मान कार्ड का लाभ ले रहे हैं और कुछ लोगों ने इसका लाभ नहीं ले पा रहे हैं।

राशन कार्ड से आयुष्मान कार्ड कैसे बनाएं

इससे भी पढ़ें >>

आधार कार्ड में जन्मतिथि कैसे चेक करेंकेवल आधार कार्ड से लोन कैसे मिलेगा
मोबाइल से आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले 2023खाते में कितना पैसा है कैसे पता करें

राशन कार्ड से आयुष्मान कार्ड कैसे बनाएं

दोस्तों यदि आप राशन कार्ड से आयुष्मान कार्ड बनाना चाहते हैं तो यहां बताया गया स्टेप को फॉलो करके बहुत आसानी से बना सकते हैं।

Step-1. ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या लैपटॉप में क्रोम ब्राउजर को ओपन करना है, इसके बाद beneficiary.nha.gov.in लिखकर सर्च करना है या आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर इस लिंक के जरिए जा सकते हैं।

इसके ऑफिशल वेबसाइट का होम पेज कुछ इस प्रकार का दिखाई देगा इसमें आपको Login As के बॉक्स में जाना है।

Step-2. Beneficiary या Operator को सेलेक्ट करें

इसके बाद यदि आपका CSC ID है तो Operator को सेलेक्ट करना है यदि नहीं है तो Beneficiary को सेलेक्ट करना है।

Step-3. Login करें

इसके बाद अपना मोबाइल नंबर डालना है और Verify के ऑप्शन पर क्लिक करना है, इसके बाद आपका मोबाइल पर एक OTP आएगा उस ओटीपी और कैप्चा कोड भरकर Login के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Step-4. Beneficiary Search करें

लोगिन करने के बाद सबसे पहले आपको बेनिफिशियरी सर्च करने को बोलेगा तो सबसे पहले आपको अपना राज्य (State) सेलेक्ट करना है, इसके बाद स्कीम (Scheme) में अपना स्टेट राशन कार्ड को सेलेक्ट करना है, इसके बाद जिला (District) सेलेक्ट करना है इसके बाद Family Id में अपना राशन कार्ड नंबर को भरना है और सर्च के लोगों पर क्लिक कर देना है।

Step-5. eKYC पर क्लिक करें

इसके बाद आपका राशन कार्ड में जितने भी आपकी फैमिली में सदस्य होंगे उनका नाम दिखाई देगा। आपके परिवार में जो सदस्य का आयुष्मान कार्ड बन गया है उनका Verify होगा और जिनका नहीं बना है उनका Unidentified होगा और उसे बनाना चाहते हैं तो उसके जस्ट बगल में ekyc के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

इसके बाद अपना आधार नंबर वेरीफाई करने के लिए वेरीफाई के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपका आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा उसे डालकर वेरीफाई करना है।

ओटीपी वेरीफाई करने के बाद फिर से आपकी फैमिली में जितने सदस्य होंगे उनका नाम आएगा और जिससे आप बनाना चाहते हैं उस पर फिर से क्लिक करेंगे और फिर से ओटीपी वेरीफाई करेंगे।

Step-6. Photo Capture करें

इसके बाद आपका आधार कार्ड में जो डिटेल होंगे वह अपने आप आ जाएगा उसे देखने के बाद थोड़ा सा नीचे जाना है और आपके फोटो जहां होगा वहां पर कैप्चर फोटो का ऑप्शन दिया होगा उस पर क्लिक करना है और एक लाइव फोटो अपना कैप्चर कर लेना है।

Step-7. Additional Information भरें

इसके बाद आपको कुछ एडीशनल इनफॉरमेशन भरना है जैसे कि आपका मोबाइल नंबर, रिलेशन, जन्मतिथि, पिन कोड, जिला, ब्लॉक और आपका गांव कौन सा है सेलेक्ट करना है

Step-8. Submit करें

सभी जानकारी को अच्छे से भरने के बाद एक बार देख लेना है और सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है सबमिट करते ही आपका कुछ इस प्रकार का पॉप आएगा आप चाहे तो इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

इस प्रकार से आप अपना राशन कार्ड से आयुष्मान कार्ड घर बैठे बना सकते हैं वह भी बिल्कुल फ्री में

FAQs

आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए क्या करना पड़ेगा?

https://beneficiary.nha.gov.in/ इस वेबसाइट पर लॉगिन करना पड़ेगा इसके बाद स्टेट, जिला, स्टेट राशन कार्ड, फैमिली आईडी को सेलेक्ट करना पड़ेगा, इसके बाद आपका डिटेल खुलेगा, ekyc पर क्लिक करके अपना ईकेवाईसी करना पड़ेगा।

आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए कौन कौन से कागज चाहिए?

राशन कार्ड / PMJAY ID और आधार कार्ड ।

आयुष्मान कार्ड बनाने में कितने रुपए लगते हैं?

आयुष्मान कार्ड बनाने में कोई रुपए नहीं लगते हैं यह मुफ्त है।

क्या बिना राशन कार्ड के आयुष्मान कार्ड बन सकता है?

हां, बिना राशन कार्ड के आयुष्मान कार्ड बन सकता है।

आयुष्मान कार्ड में क्या क्या फ्री है?

आयुष्मान कार्ड के जरिए सरकारी अस्पताल में मलेरिया बुखार , HIV ,बच्चेदानी की सर्जरी , मोतिया बिंद, हर्निया, पाईल्स, ह्रदय रोग और TV जैसी बीमारी का इलाज मुफ्त में किए जाते हैं।

राशन कार्ड से आयुष्मान बनाने के लिए सबसे पहले सरकार के वेबसाइट पर जाए, मोबाइल नंबर से लॉगिन करें, इसके बाद अपना राज्य, जिला, अपना राशन कार्ड नंबर डालें और सर्च करें, इसके बाद अपना नाम को सेलेक्ट करें और ई केवाईसी पर क्लिक करके अपना ekyc पूरा करें, इस तरह आप राशन कार्ड से आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं।

चिरंजीवी योजना में अपना नाम कैसे देखें 2023

राशन कार्ड से आयुष्मान कार्ड कैसे बनाएं, इसकी जानकारी ऊपर विस्तार रूप से बताई गई है हमें उम्मीद है यह बताई गई जानकारी आपको अच्छा लगा होगा यदि आपको इसे बनाने में किसी भी तरह का कोई समस्या आ रहा है या इससे रिलेटेड किसी भी तरह का कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं हम आपकी सहायता जरुर करेंगे।

"हेलो दोस्तों, मेरा नाम कुलदीप कुमार है मैं एक छोटे से गांव से बिलॉन्ग करता हूँ। एजुकेशन के बात करें तो मैं ग्रेजुऐट हूँ। मुझे सरकारी योजना ,सरकारी डाक्यूमेंट्स या बैंक सर्विसेस का उपयोग पिछले 5 सालों से करने का अनुभव है।....

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now