खाता बंद है या चालू कैसे पता करें

खाता बंद है या चालू कैसे पता करें :- दोस्तों आज-कल सभी व्यक्ति का किसी ना किसी बैंक में खाता अवश्य होता है, और कुछ लोग तो कई बैंकों में अनगिनत खाता खुलवाये हुए होते हैं । अधिकांश लोग बैंक खाता खुलवानें के बाद बहुत दिन तक लेन-देन नही करते, जिसके कारण बैंक द्वारा उनका खाता बंद कर दिया जाता है।

अगर आपको लगता है कि आपका बैंक खाता बंद हो गया है या वह चालू है, तो आप इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़िएगा। क्योंकि इस आर्टिकल में इसकी जानकारी विस्तार रूप से बताई गई है।

खाता बंद है या चालू कैसे पता करें

खाता बंद है या चालू कैसे पता करें

  • बैंक शाखा में जाएं
  • बैंक द्वारा प्रदान किए गए ऑनलाइन सुविधाओं का उपयोग करें
  • ग्राहक सेवा केंद्र से संपर्क करें
  • एटीएम मशीन
  1. बैंक शाखा में जाएं
    बैंक खाते की स्थिति को जानने का सबसे सरल और सटीक तरीका है अपनी बैंक की शाखा में जाना। आपको अपने बैंक खाते के लिए जो भी सवाल हों, उसे पूछने के लिए बैंक के कर्मचारियों से संपर्क करें। वे आपकी सहायता करेंगे और आपको खाते की सटीक स्थिति बता सकेंगे।
  2. बैंक द्वारा प्रदान किए गए ऑनलाइन सुविधाओं का उपयोग करें
    आजकल बैंक ऑनलाइन सुविधाएं प्रदान करते हैं जिनका उपयोग करके आप अपने खाते की स्थिति को जान सकते हैं। बैंक की वेबसाइट या मोबाइल ऐप के माध्यम से लॉगिन करें और अपने खाते की जानकारी देखें। यहां आपको खाते की स्थिति, शेष राशि, यात्रा या लॉक इं और अन्य विवरण मिलेंगे।
  3. ग्राहक सेवा केंद्र से संपर्क करें
    यदि आप अपनी बैंक शाखा तक पहुंचने का समय नहीं निकाल सकते हैं या आपके पास इंटरनेट सुविधा नहीं है, तो आप अपने बैंक के ग्राहक सेवा केंद्र से संपर्क कर सकते हैं। उन्हें आपकी सहायता करने के लिए आपकी पहचान की पुष्टि की जानकारी प्रदान करें और वे आपको खाते की स्थिति की जानकारी देंगे। आप फोन, ईमेल या लाइव चैट के माध्यम से भी संपर्क कर सकते हैं।
  4. एटीएम मशीन
    एटीएम (ATM) मशीन भी आपको खाते की स्थिति के बारे में जानकारी प्रदान कर सकते हैं। आपके पास एटीएम कार्ड होना चाहिए और आपको अपना पिन नंबर पता होना चाहिए। एटीएम मशीन में अपना कार्ड डालें, पिन नंबर दर्ज करें और विकल्प चुनें जहां आप खाते की स्थिति जानना चाहते हैं। मशीन आपको खाते के शेष राशि, उधारी, चालू बैलेंस और अन्य जानकारी प्रदान करेगी।

इसे भी जाने- एटीएम कार्ड बनाने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए

खाता बंद होने के बाद क्या करें?

जब आपका खाता बंद हो जाता है, तो आपको कुछ महत्वपूर्ण कदम उठाने की आवश्यकता होती है।

  • पहले, आपको अपने खाते से जुड़ी आवश्यक सभी सुविधाओं को रद्द करना होगा। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपने बैंक और अन्य वित्तीय संस्थाओं को अपने खाते के बंद हो जाने के बारे में सूचित किया है।
  • दूसरे, यदि आपके खाते में अविचलित राशि है, तो आपको उसे निकालने के लिए उचित कार्रवाई करनी होगी।
  • अंत में, आपको अपने खाते की सुरक्षा सुनिश्चित करनी चाहिए, जैसे कि अपने एटीएम कार्ड को नष्ट करना या ब्लॉक करना।

खाता चालू करवाने के लिए क्या करना पड़ता है?

अपने खाते को चालू करवाने के लिए आपको अपने बैंक शाखा में अपनी पहचान प्रमाण पत्र (आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड आदि) के साथ जाना होगा और खाता चालू करवाने के लिए आवश्यक दस्तावेजों की प्रतिलिपि प्रदान करनी होगी। आपको एक आवेदन पत्र भरना होगा और आपको अपने खाते की जानकारी और उद्देश्य के साथ इसे जमा करना होगा। बैंक आपके आवेदन की प्रक्रिया को सम्पन्न करेगा और आपका खाता चालू हो जाएगा।

खाता चालू करवाने के लिए कितना समय लगता है?

खाता चालू करवाने का समय बैंक के नियमों और प्रक्रिया पर निर्भर करेगा। आमतौर पर, इस प्रक्रिया में कुछ दिनों का समय लग सकता है। ज्यादातर बैंकों द्वारा खाता चालू करवाने की अनुमति दी जाती है और आपको इस प्रक्रिया के लिए आवेदन दाखिल करना होगा। बैंक आपके दस्तावेज़ों की समीक्षा करेगा और उचित मान्यता प्राप्त होने के बाद आपका खाता चालू कर देगा। आपको बैंक की तरफ से इस प्रक्रिया के बारे में निर्दिष्ट समय संबंधित जानकारी प्राप्त करनी चाहिए।

कितने दिनों बाद बैंक खाता बंद हो जाता है?

अदि लगातार 12 महीने से ज्यादा समय तक ग्राहक की ओर से बैंक खाते में कोई लेनदेन नहीं किया जाता है, तो बैंक उसे निष्क्रिय खाते की श्रेणी में डाल देता है।

बंद खाता कितने दिन में चालू होता है?

बैंक शाखा में बंद खाता खोलने के लिए आवेदन पत्र जमा करने के 24 से 48 घंटों के भीतर बंद बैंक खाता चालू हो जाता है।

इसे भी जाने- गरीब आदमी को लोन कैसे मिलेगा

खाता बंद है या चालू कैसे पता करें, इसकी जानकारी ऊपर विस्तार से बताई गई है, हमें उम्मीद है, यह जानकारी आपको अच्छा लगा होगा यदि आपके मन में इससे संबंधित किसी भी तरह का कोई सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं हम आपके सवाल का जवाब जरूर देंगे।

"हेलो दोस्तों, मेरा नाम कुलदीप कुमार है मैं एक छोटे से गांव से बिलॉन्ग करता हूँ। एजुकेशन के बात करें तो मैं ग्रेजुऐट हूँ। मुझे सरकारी योजना ,सरकारी डाक्यूमेंट्स या बैंक सर्विसेस का उपयोग पिछले 5 सालों से करने का अनुभव है।....

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now