मोबाइल से पासपोर्ट कैसे अप्लाई करें

मोबाइल से पासपोर्ट कैसे अप्लाई करें :- जब हम किसी भी विदेशी देश में जाना चाहते हैं तो पासपोर्ट हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है। इसे प्राप्त करने के लिए हमें अपनी नजदीकी पासपोर्ट सेवा केंद्र जाना पड़ता है। लेकिन अब इस प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए सरकार ने मोबाइल से पासपोर्ट अप्लाई करने की सुविधा दी है।

मोबाइल से पासपोर्ट अप्लाई करना आजकल बहुत ही आसान हो गया है। अगर आप भी अपने मोबाइल से पासपोर्ट अप्लाई करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में बताये हुए प्रोसेस से अप्लाई कर सकते हैं।

मोबाइल से पासपोर्ट कैसे अप्लाई करें ?

  • मोबाइल से पासपोर्ट अप्लाई करने के लिए सबसे पहले आपको Passport Seva एप्लिकेशन को अपने मोबाइल में इंस्टॉल करना होगा। यह एप्लिकेशन Android और iOS दोनों प्लेटफॉर्म्स के लिए उपलब्ध है।
  • अपने मोबाइल फ़ोन में Passport Seva ऐप खोलें और “New User Register” बटन पर क्लिक करें।
  • उसके बाद आपको एक फॉर्म भरना होगा जिसमें आपको अपनी जानकारी जैसे नाम, पता और जन्मतिथि आदि भरनी होगी।
  • जब आप अपनी जानकारी भर देंगे, तो आपको एक प्रश्नावली दी जाएगी जो आपकी पहचान सत्यापन के लिए होगी।
  • उसके बाद आपको फोटो और दस्तावेज जैसे कि जन्म प्रमाणपत्र, पता प्रमाणपत्र और अन्य आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होंगे।
  • उसके बाद आपको फीस जमा करनी होगी। आप यह ऑनलाइन या ऑफ़लाइन दोनों तरीकों से कर सकते हैं।
  • जब आपके सभी दस्तावेज और फीस जमा हो जाएंगे, तब आपको एक टाइम स्लॉट दिया जाएगा जिसमें आपको आपके नजदीकी Passport Seva Kendra (PSK) में जाना होगा।
  • PSK में जाने से पहले, आपको एक अपॉइंटमेंट बुक करना होगा। इसे भी आप अपने मोबाइल से बुक कर सकते हैं।
  • PSK में जाने से पहले, आपको अपने सभी दस्तावेज और फीस जमा करने के बाद आपको एक ARN (Application Reference Number) मिलेगा। इस ARN का उपयोग आप अपने अपॉइंटमेंट के लिए बुक करते समय करेंगे।
  • जब आप PSK में जाएंगे, तो वहां आपकी फोटो, बायोमेट्रिक डेटा (अंगुली और आँख के स्कैन करने से निकलने वाला डेटा) और अन्य आवश्यक जानकारी ली जाएगी।
  • अंत में, आपका पासपोर्ट अपडेट हो जाएगा और उसे आप अपने घर पर डिलीवरी के लिए ऑर्डर कर सकते हैं।

अगर आपको किसी भी प्रकार की मदद या सहायता की जरूरत होती है, तो आप अपने नज़दीकी पासपोर्ट सेवा केंद्र में जाकर सहायता ले सकते है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

Q.क्या मोबाइल से पासपोर्ट आवेदन करने की फीस होती है?

Ans. हाँ, मोबाइल से पासपोर्ट आवेदन करने के लिए फीस लगती है। आप आधिकारिक पोर्टल पर फीस का विवरण देख सकते हैं।

Q. पासपोर्ट आवेदन करने के लिए कौन-कौन से दस्तावेज जरूरी होते हैं?

Ans. पासपोर्ट आवेदन के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड, जन्मतिथि प्रमाणपत्र और पासपोर्ट फोटो जरूरी होते हैं।

Q. मोबाइल से पासपोर्ट आवेदन करने के बाद उसे कब तक प्राप्त किया जा सकता है?

Ans. पासपोर्ट आवेदन प्रक्रिया के बाद 25 से 30 दिनों के अंदर पासपोर्ट प्राप्त किया जा सकता है।

Q. पासपोर्ट का फीस कितनी होती है?

Ans. भारत में पासपोर्ट बनाने के फीस विभिन्न श्रेणियों के लिए अलग-अलग होती है, लेकिन सामान्यतः 1500 से 3500 रुपये के बीच होती है।

Q. पासपोर्ट की फीस कैसे जमा करें?

Ans. आप ऑनलाइन या ऑफ़लाइन तरीकों से पासपोर्ट की फीस जमा कर सकते हैं। ऑनलाइन भुगतान के लिए आप नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं। ऑफ़लाइन भुगतान के लिए आप अपने नजदीकी पासपोर्ट सेवा केंद्र में जा सकते हैं।

सारांश:-

मोबाइल से पासपोर्ट अप्लाई करने के लिए सबसे पहले Passport Seva ऐप इंस्टॉल करें।, इसके बाद Passport Seva ऐप खोलें और “New User Register” बटन पर क्लिक करें।, उसके बाद फॉर्म भरें।, उसके बाद फोटो और दस्तावेज अपलोड करें।, उसके बाद फीस जमा करें, और अपॉइंटमेंट बुक करें, इसके वाद नजदीकी Passport Seva Kendra में जाएं और अपनी पासपोर्ट को approved करा लें।,इसके बाद आपका पासपोर्ट बनकर आपके घर आ जायेगा।

Related Post :-

पासपोर्ट के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट चाहिए

मोबाइल से पासपोर्ट कैसे अप्लाई करें ,इसकी जानकारी इस लेख में विस्तार रूप से बताया गया है।, हमें उम्मीद है।, कि आप अपने मोबाइल से पासपोर्ट अप्लाई कर लिए होंगे। यदि आपको मोबाइल से पासपोर्ट अप्लाई करने में किसी भी तरह का कोई प्रॉब्लम हो। या इससे संबंधित आपके मन में कोई सवाल है। तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं हम आपकी मदद जरूर करेंगे।

धन्यवाद!

"हेलो दोस्तों, मेरा नाम कुलदीप कुमार है मैं एक छोटे से गांव से बिलॉन्ग करता हूँ। एजुकेशन के बात करें तो मैं ग्रेजुऐट हूँ। मुझे सरकारी योजना ,सरकारी डाक्यूमेंट्स या बैंक सर्विसेस का उपयोग पिछले 5 सालों से करने का अनुभव है।....

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now