एसबीआई बैंक में ऑनलाइन खाता कैसे खोलें 2024

इस लेख में हम आपको एसबीआई बैंक में ऑनलाइन खाता कैसे खोलें इसकी पूरी जानकारी बताएंगे

एसबीआई बैंक में ऑनलाइन खाता खोलने के साथ आपको ऑनलाइन ही अकाउंट नंबर और आईएफएससी कोड मिल जाता है और इसमें फ्री डेबिट कार्ड आपके पोस्ट ऑफिस के द्वारा आपके घर 15 से 20 दिनों के अंदर भेज दिया जाता है। इस अकाउंट में मोबाइल बैंकिंग या इंटरनेट बैंकिंग का पासवर्ड होता है वह भी आपको ऑनलाइन ही मिल जाता है। अगर आप ऑनलाइन एसबीआई अकाउंट खोलना चाहते हैं तो इस पोस्ट के द्वारा आप बहुत आसानी से खोल सकते हैं। जिसकी प्रक्रिया बहुत आसानी से बताई गई है।

एसबीआई बैंक में ऑनलाइन खाता कैसे खोलें

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में ऑनलाइन जीरो बैलेंस अकाउंट खोलने के लिए आप के आधार कार्ड के साथ मोबाइल नंबर लिंक होना जरूरी है। जिसे आप ऑनलाइन केवाईसी वेरीफिकेशन कर पाएंगे। 

  • इसके बाद इस एप्लीकेशन को यूज करने के लिए आप से मांगी गई सभी परमिशन को Allow कर देना है। इसके बाद एप्लीकेशन का इंटरफेस खुल जाएगा। यहां पर आपको New to SBI के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

  • इसके बाद आपके सामने एक अकाउंट टाइप सेलेक्ट करने का ऑप्शन आ जाता है जिसमें आपको दो तरह के बैक अकाउंट दिखाई देंगे।
  1. Digital Saving account
  2. Insta Saving Account
  • आप Digital Saving account को सेलेक्ट करके अकाउंट खोलते हैं तो आपको बैंक जाने की जरूरत पड़ेगी और वहीं अगर आप सेकंड ऑप्शन यानी Insta Saving Account को सेलेक्ट करके बैंक खोलते हैं तब आपको बैंक जाने की जरूरत नहीं पड़ती है। और यह जीरो बैलेंस अकाउंट होता है इसमें बैलेंस मेंटेन करने की भी जरूरत नहीं पड़ती है और इसके अलावा आपको नेट बैंकिंग यूजर आईडी ,लॉगिन पासवर्ड भी आपको तुरंत मिल जाता है।

  • इसके बाद एसबीआई ऑनलाइन अकाउंट खोलने के लिए Apply Now का ऑप्शन पर क्लिक करना है। जिसके बाद दो ऑप्शन दिखाई देते हैं। Apply New और Resume अगर आप नए अकाउंट के लिए अप्लाई कर रहे हैं तब आपको Apply New का ऑप्शन पर क्लिक करना है। अगर आप दूसरी बार यानी कि पहली बार फॉर्म भरते समय किसी भी टेक्निकल इसु की वजह से फॉर्म कट जाता है तो Resume ऑप्शन पर जाना है।
  • इसके बाद टर्म एंड कंडीशन को आई एग्री करके Next के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है जो आप अपने खाते में लिंक करना चाहते हैं। मोबाइल नंबर डालने के बाद सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है इसके बाद आपके मोबाइल फोन पर एक ओटीपी आएगा उस ओटीपी को डाल कर Submit के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

  • इसके बाद Account Password Create करने का ऑप्शन आ जाता है। जिसमें आपको 8 अंक या इससे ज्यादा का कोई भी एक अच्छा सा पासवर्ड सेट करना है जैसे (OnlineGyann@12 कुछ इस प्रकार का) पासवर्ड बनाने के बाद सिक्योरिटी क्वेश्चन सेलेक्ट करके उसका आंसर टाइप करना है और Next के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

  • इसके बाद पॉपअप आएगा। जिसे पढ़कर वहां दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करके Next के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको  आधार नंबर डालना है और Next के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके आधार कार्ड के साथ जो मोबाइल नंबर लिंक होगा उस मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जाएगा उस ओटीपी को डालकर वेरीफाई करना है। जिसके बाद आपकी इंफॉर्मेशन जैसे आपका नाम ,आपका डेट ऑफ बर्थ सारी डिटेल ऑटोमेटिक ही आ जाती है इन सभी डिटेल्स को वेरीफाई कर लेना है।

  • इसके बाद आपको अपना पर्सनल डिटेल भरने का ऑप्शन आता है। वहां पर अपने सिटी का नाम टाइप करना है जहां पर आपका जन्म हुआ था। इसके बाद आपको तीनो ऑप्शन में इंडिया  सिलेक्ट करके नेक्स्ट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आप के आधार कार्ड में जो एड्रेस दी हुई है वह सब आ जाएगा।

  • इसके बाद पैन कार्ड नंबर डालने का ऑप्शन आ जाता है जिसमें आपको पेन कार्ड नंबर डालकर Next के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है इसके बाद आधार कार्ड में आपकी जो फोटो होगा वह दिखाई देगा। इसके बाद आपकी पूरी जानकारी भरना है जैसे आपकी एजुकेशन क्या है आप मैरिड है या अनमैरिड जो भी आप हैं उसे सिलेक्ट कर लेना है और इतना करते ही आपके सामने फादर की डिटेल और यहां मोदर का डिटेल भरने का ऑप्शन आ जाएगा वहां पर अपना माता पिता का नाम भरकर Next के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

  • इसके बाद में आपसे वार्षिक आय पूछे जाते हैं उसे सिलेक्ट करना है और आप क्या व्यवसाय करते हैं, आप हिंदू है या मुस्लिम सिख इसाई या अन्य सेलेक्ट करना है। जो आप है।
  • इसके बाद आपका नॉमिनी डिटेल भरने का ऑप्शन आ जाता है जहां पर आपको नॉमिनी डिटेल भरना है।

  • इसके बाद आपको होम ब्रांच सिलेक्ट करना है जहां पर आप अपना खाता खुलवाना चाहते हैं। जिसके लिए यहां पर आपका ब्रांच नेम लिखना है और अपना ब्रांच को सिलेक्ट करना है इसके बाद नीचे एक सिग्नेचर करने का ऑप्शन दिया गया है उसे टिक करके आगे बढ़े इसके बाद आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा उसे डालकर submit के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

  • इसके बाद आपका डेबिट कार्ड डिटेल्स भरने का ऑप्शन आ जाता है। की आप अपना डेबिट कार्ड में क्या नाम रखना चाहते है  जो आप नाम रखना चाहते हैं उसे टाइप करना है और submit का ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

  • इसके बाद आपका अकाउंट भारतीय स्टेट बैंक में खुल जाएगा और आपके अकाउंट नंबर ,सीआईएफ नंबर ,ब्रांच कोड के साथ अन्य विवरण दिखाई देगा इसे आपका नोट कर लीजिए या स्क्रीन सॉर्ट ले सकते हैं। इसके बाद आपका एटीएम कार्ड 15 से 20 दिनों के अंदर आपके घर के पते पर भेज दिया जाएगा।

Internet banking activate

  • इन्टरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करने के लिए इस अकाउंट को एक्टिवेट करना होगा एक्टिवेट करने के लिए एसबीआई बैंक की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है।
  • इसके बाद पर्सनल बैंकिंग के कॉलम में login ऑप्शन पर क्लिक करना है। इसके बाद Continue to Login पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद लॉगइन पेज खुलेगा जिसने अपको New User? Register here/Activate के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद एक्टिवेशन ऑफ यूजरनेम सेलेक्ट करना है और नेक्स्ट के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

  • इसके बाद Temporary Username भरना है जो आपके मोबाइल पर जाता है इसके बाद सीआईएफ नंबर और डेट ऑफ बर्थ और कैप्चा कोड डालकर सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा उस ओटीपी को डालकर कमफार्म के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

  • इसके बाद आपको यूजरनेम बनाने का ऑप्शन आ जाता है। User name की जगह पर आप अपना यूजरनेम अपना मन से डालकर और न्यू लॉगिन पासवर्ड के जगह पर अपना मनपसंद पासवर्ड डालकर सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

  • आपका इंटरनेट बैंकिंग सक्सेसफुल हो जाएगा और इंटरनेट बैंकिंग का यूज करने के लिए फिर से चले जाना yono app पर और Exiting User ऑप्शन पर क्लिक करना है इसके बाद लॉगइन इंटरनेट बैंकिंग ऑप्शन पर क्लिक कर देना है

  • इसके बाद यूजर नेम और पासवर्ड आपको यहां पर डालकर जो आप अपने मन से बनाए थे। इसके बाद लॉगइन के ऑप्शन पर क्लिक करना है। इसके बाद एक पिन क्रिएट करने का ऑप्शन आता है जहां पर  6 डिजिट का पिन क्रिएट कर लेना है इसके बाद आप yono एप्लीकेशन का उपयोग कर सकते हैं और किसी को भी पैसा भेज सकते हैं अपनी खाता से

सारांश:

एसबीआई ऑनलाइन खाता खोलने के लिए yono app install करना है। इसके बाद New to SBI ऑप्शन सेलेक्ट करके अपनी एसबीआई अकाउंट खोलने की प्रक्रिया सुरु होता है। इसके बाद अपना आधार नंबर और पैन कार्ड नंबर आदि डिटेल्स वरना होता है फिर अपनी व्यक्तिगत जानकारी और नवमी से संबंधित जानकारी को भरना होता है इसके बाद खाता खोलने तब ब्रांच सिलेक्ट करना होता है इसके बाद अपना डेबिट कार्ड डिटेल्स और इंटरनेट बैंकिंग डिटेल्स भरकर सबमिट करना होता है जिसके बाद आप एसबीआई में ऑनलाइन अकाउंट खोल सकते हैं।

योनो एसबीआई में यूजरनेम कैसे बनाएं

एसबीआई बैंक में ऑनलाइन खाता कैसे खोलें इसकी पूरी जानकारी इस आर्टिकल में विस्तार रूप से बताया गया है जिससे आप बहुत ही आसानी से एसबीआई बैंक में जीरो बैलेंस अकाउंट अपने घर बैठे खोल सकते हैं। अगर आपको ऑनलाइन बैंक खाता खोलने में कोई परेशानी आ रहा है या इससे संबंधित आपके मन में कोई सवाल है तो नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं हम आपके सवाल का जवाब बहुत जल्द ही देंगे।

"हेलो दोस्तों, मेरा नाम कुलदीप कुमार है मैं एक छोटे से गांव से बिलॉन्ग करता हूँ। एजुकेशन के बात करें तो मैं ग्रेजुऐट हूँ। मुझे सरकारी योजना ,सरकारी डाक्यूमेंट्स या बैंक सर्विसेस का उपयोग पिछले 5 सालों से करने का अनुभव है।....

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now