मोबाइल से वोटर आईडी कार्ड कैसे बनाएं

मोबाइल से वोटर आईडी कार्ड कैसे बनाएं : इसकी पूरी जानकारी इस आर्टिकल में दी गई है। जैसा कि हम सब जानते हैं भारत सरकार ने देश के हर नागरीको को वोट डालने एवं वोटर आईडी कार्ड सभी नागरिकों का होना अनिवार्य कर दिया है। वोटर आईडी कार्ड एक पहचान पत्र है। जो किसी भी सरकारी योजना या किसी प्रकार के कामों में दस्तावेज के रूप में मांगा जाता है ये कार्ड 18 वर्ष पूरा होने के बाद बनाया जाता है। जिससे हर नागरिक सरकार का मतदान कर सके। अगर आपका भी वोटर आईडी कार्ड नही है। और आप बनवाना चाहते हैं।

लेकिन बहुत से भाईयो को ऑनलाइन वोटर आईडी कार्ड बनाने की प्रक्रिया नहीं मालूम होता है। और वे लोग नया वोटर आईडी कार्ड बनवाने के लिए इधर उधर चकर लगाते रहते हैं फिर भी उनका वोटर कार्ड नही बन पाता है। इस लिए उन भाईयो को अपने मोबाइल फोन या कंप्यूटर से ऑनलाइन अपने वोटर आईडी कार्ड बनाने की प्रक्रिया बताने की कोशिश की है। अगर आपको भी अपना या अपने घर के किसी सदस्य का बनना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में अंत तक जरूर अवलोकन कीजिए

मोबाइल से वोटर आईडी कार्ड कैसे बनाएं

  • मोबाइल से वोटर आईडी कार्ड बनाने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल के play store से voter Helpline app को डाऊनलोड करना है।
  • इसके बाद Voter Helpline app को ओपन करना है और आप से माने गए सभी परमिशन को allow कर देना है।
  • इसके बाद ऐप के होम पेज पर आपको Voter Registration का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करना है
  • इसके बाद New Voter Registration (Form6) पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपसे questions पूछे जाएंगे उसके बाद आपको मोबाइल नंबर डालना है और send otp के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपके मोबाइल पर otp जाएगा उस ओटीपी को डालकर वेरीफाई के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपको यस और नो का ऑप्शन मिलेगा जिसे आपको सेलेक्ट करके Next के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपको अपना नाम आधार कार्ड नंबर डेट ऑफ बर्थ यह सारी इनफार्मेशन भरना है। और डॉक्युमेंट और फोटो को अपलोड करना है।
  • इसके बाद सारी जानकारी भर लेने और डॉक्यूमेंट को अपलोड कर लेने के बाद done के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपका application successfull हो जाएगा और उसमे आपको रेफरेंस आईडी दिया जाएगा। जिससे आप वोटर कार्ड चेक कर सकते हैं। इसके बाद आपका वोटर आइडी 15से20दिन के अंदर में आपके एड्रेस पर आ जाएगा।
  • इस प्रकार आप वोटर आईडी कार्ड के लिए अवेदन कर सकते हैं।

सारांश:-मोबाइल से वोटर आईडी कार्ड बनाने के लिए Voter Helpline app डाउनलोड करना होता है, इसके बाद ऐप को ओपन करना होता है और सभी परमिशन को Allow करना होता है, इसके बाद Voter Registration ऑप्शन सेलेक्ट करके New Voter Registration Form6 पर क्लिक करना होता है। इसके बाद मोबाइल नंबर और ओटीपी डालकर वेरीफाई कर देना होता है इसके बाद अपना पूरी इंफॉर्मेशन भरना होता है। जैसे आधार कार्ड नंबर डेट ऑफ बर्थ इंफॉर्मेशन भरने के बाद फोटो और डॉक्यूमेंट अपलोड करना होता है इसके बाद आपके एप्लीकेशन सक्सेसफुल हो जाता है।

मोबाइल से वोटर आईडी कार्ड कैसे बनाएं इसकी पूरी जानकारी इस आर्टिकल में विस्तार रूप से बताया गया है हमें उम्मीद है की यह जानकारी आपको अच्छे से समझ में आई होगी और अब आपको वोटर आईडी कार्ड बनाने में कोई समस्या नहीं होगी अगर आपको वोटर आईडी कार्ड मोबाइल फोन से बनाने में कोई परेशानी आए या इससे संबंधित आपके मन में कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं हम आपके सवाल का जवाब बहुत जल्द ही देंगे।

"हेलो दोस्तों, मेरा नाम कुलदीप कुमार है मैं एक छोटे से गांव से बिलॉन्ग करता हूँ। एजुकेशन के बात करें तो मैं ग्रेजुऐट हूँ। मुझे सरकारी योजना ,सरकारी डाक्यूमेंट्स या बैंक सर्विसेस का उपयोग पिछले 5 सालों से करने का अनुभव है।....

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now